
e-pan (ई-पैन)कार्ड कैसे डाउनलोड करें 2023: आज हम आपको यहां ई पैन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे कि आप अपना ई पैन कार्ड क्या है के साथ अपना ई पैन कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपने अपना पैन कार्ड बना लिया है लेकिन आपका पैन कार्ड अभी तक आपके पते पर नहीं पहुंचा है, या आपका पैन कार्ड खो गया है, तो आप अपने पैन कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं। हम कॉल करते हैं कॉपी डाउनलोड ई पैन कार्ड ई-पैन कार्ड, आप एनएसडीएल से (ई पैन कार्ड डाउनलोड यूटीआई) डाउनलोड कर सकते हैं और अगर आपने यूटीआई से अपना पैन कार्ड बनाया है तो आप यूटीआई से अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं (ई पैन कार्ड डाउनलोड करें) आप अपना ई-फाइलिंग पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं डी कैसे करें की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए आप नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पढ़ सकते हैं।
अब यह सुविधा केबल यूटीआई या एनएसडीएल पैनकार्ड सेवा प्रदान कर रही है लेकिन धीरे-धीरे यह सभी पैन कार्ड एजेंसी ईपैनकार्ड डाउनलोड शुरू कर देगी! ई पैनकार्ड दिखने में पैन कार्ड के समान है, अगर आप भी यूटीआई पैनकार्ड सेवा से पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसमें अपनी ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी!
यहां हम आपको बताएंगे कि दोनों प्रकार के पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें, आप अपने ई पैनकार्ड डाउनलोड यूटीआई और ई पैन कार्ड दोनों को एनएसडीएल कैसे डाउनलोड कर पाएंगे, नीचे हमने एक-एक करके दोनों के बारे में जानकारी दी है, सबसे पहले यहां आप एनएसडीएल पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं उसके बाद हम आपको यूटीआई पैन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे
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ई-पैन कार्ड क्या है?
भारत के इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार, भारत में लोग ऑफलाइन पैन कार्ड के बजाए वो ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। ई-पैन एक ऑफलाइन पैन कार्ड की तरह ही काम करता है और इसका उपयोग उन सभी इनकम लेनदेन और डोमेन के लिए किया जा सकता है जहां पैन की ज़रूरत होती है।
एक आवेदक काफ़ी तरीकों से ई-पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। इस आर्टिकल में, हम आपको ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के कई तरीके दिखाएंगे, लेकिन पहले, हम आपको ई-पैन कार्ड की एक अच्छी समझ देता हैं।
भारत का इनकॉम टैक्स डिपार्टमेंट एक ई-पैन कार्ड प्रदान करता है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड के रूप में भी जाना जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ई-पैन कार्ड किसी ऐसे व्यक्ति को जारी नहीं किया जा सकता है जिसके पास पहले से ही पैन कार्ड है। ई-पैन कार्ड की खासियत जानते हैं:
- ई-पैन आपको मुफ्त में डाउनलोड कर सकते किया है।
- ई-पैन कार्ड केवल व्यक्तियों को जारी किए जाते हैं, एचयूएफ, ट्रस्ट, संगठनों, व्यवसायों को नहीं
- इलेक्ट्रॉनिक पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदक के आधार कार्ड इंफॉर्मेशन का उपयोग किया जाता है।
ई-पैन कार्ड के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?
एक आवेदक को ई-पैन कार्ड के लिए एप्लीकेंट निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:
- एप्लीकेंट एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
- एप्लीकेंट किसी भी जगह काम करने वाला होना चाहिए, न कि निगम, ट्रस्ट या एसोसिएशन
- एप्लीकेंट के पास आधार कार्ड होना चाहिए
- एप्लीकेंट का मोबाइल फोन नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
- एप्लीकेंट के पास नकली पैन कार्ड नहीं होना चाहिए
- एप्लीकेंट के पास अप-टू-डेट आधार कार्ड होना चाहिए
ई-पैन कार्ड कैसा दिखता है?( E-pan card par kya kya details hogi)
एक ई-पैन कार्ड में निम्नलिखित जानकारी शामिल होती है:
- एप्लीकेंट का नाम, जन्म तिथि और अन्य विवरण
- क्यू आर संहिता
- एप्लीकेंट का बायोमेट्रिक इंफॉर्मेशनजैसे डिजिटल हस्ताक्षर और स्कैन की गई फोटो
- एप्लीकेंट के पिता का नाम
- एप्लीकेंट का लिंग
पैन कार्ड अपडेटेड करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज
एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या यूटिलिटी बिल डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज लगेगे।
UTI se pan card kaise download karen
एक एप्लीकेंट नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करके यूटीआईआईटीएसएल के माध्यम से ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकता है
- यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html
- ‘पैन कार्ड के लिए’ अनुभाग के तहत ‘पैन कार्ड लागू करें’ चुनें
- ‘डाउनलोड ई-पैन’ पर क्लिक करें
- सभी संबंधित फ़ील्ड दर्ज करें और फ़ॉर्म को पूरा करें
- पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पते पर एक ओटीपी भेजा जाएगा
- ओटीपी दर्ज करें
- सफल समापन के बाद, एक एप्लीकेंट को ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प दिया जाएगा
NSDL पोर्टल से ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
- NSDL की आधिकारिक वेबसाइट से ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के दो तरीके हैं https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html
- पैन कार्ड संख्या के ज़रिए से ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें
- पैन कार्ड नंबर दर्ज करें
- जन्म् की तारीख़ दर्ज करे’
- कैप्चा कोड लिखें और सबमिट पर क्लिक करें
- पंजीकृत ईमेल पते या मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा
- ओटीपी दर्ज करें और ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें
पैन नंबर से ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें
- पैन और आधार नंबर दर्ज करें
- आवेदक की जन्म तिथि प्रदान करें
- GSTN नंबर जोड़ें (यदि प्रदान किया गया हो)
- टर्म एंड कंडीशन पर टिक करें और कैप्चा कोड दर्ज करें
- ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करें जो पंजीकृत ईमेल पते या मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है
- ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें
इनकम टैक्स की वेबसाइट से ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
- भारत का इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एक एप्लीकेंट को ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने की अनुमति देता है। एक एप्लीकेंट को केवल दिए गए निर्देशों का पालन करना है-
- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉग इन करें www.incometaxindiaefiling.gov.in
- ‘झटपट ई-पैन’ पर क्लिक करें (स्क्रीन के नीचे दिया गया)
- नया ई-पैन पर क्लिक करें
- अपना आधार नंबर डाले
- ओटीपी दर्ज करें और दिए गए सभी इंफॉर्मेशन की पुष्टि करें
- ई-पैन कार्ड डाउनलोड करें
आधार कार्ड द्वारा ई-पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें
- आपको आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा।
- सरकारी साइट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं
- “क्विक लिंक्स” टैब के तहत, ‘आधार के माध्यम से तत्काल पैन’ ऑप्शन चुनें, फिर ‘नया पैन डाउनलोड करें’ ऑप्शन पर क्लिक करें
- उसके बाद अप्लाई करने के लिए कैप्चा कोड के साथ अपना आधार नंबर डालना होगा।
- अब अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा ‘जेनरेट आधार ओटीपी’ चुनें।
- दिए गए स्थान पर ओटीपी दर्ज करें और आपको तुरंत ईमेल और एसएमएस के ज़रिए से एक आपको पैन कार्ड नंबर मिल जाएगी।